ओमाहा पोकर कैसे खेलें
अगर आप पहले से ही टेक्सास होल्डम पोकर के नियम जानते हैं, तो आप कमोबेश ओमाहा को खेलना भी जानते हैं। तो चलिए शुरू हो जाइए!
20 आसान चरणों में जानिए ओमाहा पोकर कैसे खेलें
1. होल्डम और ओमाहा के बीच दो अंतर होते हैं
- ओमाहा में प्रत्येक खिलाड़ी को चार कार्ड मिलते हैं (होल्डम में दो मिलते हैं)
- अपना सर्वश्रेष्ठ पोकर हैंड बनाने के लिए आपको उनमें से दो का उपयोग अवश्यक रूप से करना चाहिए
2. हैंड कैसे जीतें
ओमाहा एक कम्युनिटी कार्ड गेम है, जो एक टेबल पर दो से दस खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है। आप एक पॉट जीतकर चिप्स जीतते हैं और आप इन दो तरीकों में से एक का इस्तेमाल करके भी पॉट जीत सकते हैं:
- अन्य सभी खिलाड़ी अपने हैंड फोल्ड कर लें, जिससे आप पॉट में एकमात्र खिलाड़ी बच जाते हैं।
- शोडाउन में आपका हैंड सबसे बेस्ट है।
3. डीलर के लिए ड्रा करें (कार्ड बनाएं)
जब आपके पास टेबल पर 2-10 खिलाड़ी हों, जिनमें से प्रत्येक में पास चिप्स का स्टेक हो, तो आप गेम शुरू करने के लिए तैयार हैं। पहली चीज जो आपको करने की जरूरत है, वह है डीलर के लिए हाई कार्ड बनाना।
प्रत्येक खिलाड़ी को एक कार्ड का सामना करना होगा। हाई रैंक कार्ड वाला खिलाड़ी (एसिस हाई हैं) डीलर के रूप में गेम की शुरुआत करेगा। अगर दो खिलाड़ियों के पास एक जैसे ही हाई कार्ड हैं, तो या तो दोनों खिलाड़ियों को दूसरे कार्ड से गेम खेलना होगा या विजेता का फैसला करने के लिए अपने कार्ड के सूट का इस्तेमाल करना होगा। (पोकर सूट का क्रम सबसे खराब से सबसे अच्छे के तौर पर एल्फाबेटिक तरीके से होता है: क्लब्स, डामंड्स, हर्ट्स, स्पेड्स)
4. डीलर बटन को बाहर रखें
जब आपके पास कोई डीलर हो, तो उस खिलाड़ी को डीलर बटन (आमतौर पर एक सफेद डिस्क) दें। जिसका इस्तेमाल हैंड में वर्तमान डीलर का ट्रैक रखने के लिए किया जाता है। इस खिलाड़ी को कार्ड्स को शटल करने के साथ ही पहले हैंड के साथ डील तैयार करने की आवश्यकता होती है।
5. ब्लाइंड को बाहर रखें
किसी भी हैंड में कार्ड बांटने से पहले डीलर के बाईं ओर के दो खिलाड़ियों को ब्लाइंड्स बाहर निकालने की जरूरत होती है। खिलाड़ी सीधे डीलर के बाईं ओर “छोटे” ब्लाइंड को बाहर रखता है और छोटे ब्लाइंड के बाईं ओर का खिलाड़ी “बड़े” ब्लाइंड को बाहर कर देता है।
उदाहरण- छोटा ब्लाइंड 5c है, बड़ा ब्लाइंड 10c है।
6. कार्ड को बांटें
एक बार ब्लाइंड्स निकल जाने के बाद, डीलर कार्ड्स को डील (खिलाड़ियों को कार्ड देना) कर सकता है। खिलाड़ी के साथ डीलर के बाईं ओर (छोटा ब्लाइंड) से शुरू करें और टेबल के चारों ओर क्लॉकवाइज करें। प्रत्येक खिलाड़ी को एक बार में एक कार्ड दिया जाता है (फेसडाउन) जब तक कि सभी खिलाड़ियों के पास ठीक चार कार्ड ना आ जाएं।
7. पहला बेटिंग राउंड शुरू करें
एक बार जब आखिरी कार्ड वितरित हो जाता है और प्रत्येक खिलाड़ी के पास चार कार्ड फेसडाउन हैं, तो अब आप पहले बेटिंग राउंड में हैं, जिसे “प्रीफ्लॉप” कहा जाता है। दो शर्तें पूरी होने पर बेटिंग का दौर समाप्त होता है:
- सभी खिलाड़ियों को एक्ट करने का मौका मिलता है।
- वो सभी खिलाड़ी जो फोल्ड नहीं कर पाए हैं, वह राउंड के लिए समान राशि का दांव लगाएंगे।
पोकर में एक समय में केवल एक खिलाड़ी ही एक्ट कर सकता है, बिग ब्लाइंड के बाईं ओर के खिलाड़ी शुरू होता है। इस खिलाड़ी के पास तीन विकल्प हैं:
- फोल्ड: पॉट को कुछ भी भुगतान नहीं करना होगा, खिलाड़ी अपने कार्ड फेंक सकता है और अगली डील के फिर से शुरू होने की प्रतीक्षा कर सकता है।
- कॉल करें: बड़े ब्लाइंड की राशि की बराबरी कर सकता हैं।
- राइज: बिग ब्लाइंड की राशि को कम से कम दोगुना करके रेज कर सकत है। एक खिलाड़ी की रेज सट्टेबाजी के उस स्टाइल पर अधिक निर्भर कर सकती है, जिसका इस्तेमाल आप गेम में कर रहे हैं।
अब एक्शन क्लॉकवाइज चलता है।
8. एक्शन को क्लॉकवाइज जारी रखें
एक बार जब खिलाड़ी बड़े ब्लाइंड के बाईं ओर काम करता है, तो एक्शन टेबल के चारों ओर क्लॉकवाइज जारी रहता है। प्रत्येक खिलाड़ी के पास समान विकल्प होते हैं: फोल्ड, कॉल या रेज करना।
कॉल या रेज की राशि हमेशा अंतिम दांव के साइज पर निर्भर करती है।
उदाहरण के लिए, कॉल करने के लिए पहले खिलाड़ी को बड़े ब्लाइंड के साइज से मैच करना होगा। अगर वह रेज करता है तो वह बड़ा ब्लाइंड दोगुना होना चाहिए। अगर पहले के बाद वाला खिलाड़ी रेज करता है, तो उसे बिग ब्लाइंड की पूरी राशि + कॉल करने के लिए रेज की गई राशि को जोड़ना होगा।
9. फ्लॉप से आखिरी एक्ट के तौर पर बिग ब्लाइंड होगा
जब एक्ट छोटे ब्लाइंड के पास वापस जाता है, तो खिलाड़ी फोल्ड कर सकता है, कॉल कर सकता है या रेज कर सकता है। अगर रेज 50¢ तक का होता है और छोटे ब्लाइंड ने पहले ही 5¢ का भुगतान कर दिया है, तो उसे कॉल करने के लिए केवल 45¢ जोड़ने होंगे।
अगर कोई रेज नहीं हुआ है और वर्तमान दांव अभी भी 10¢ के वास्तविक बड़े ब्लाइंड के समान है, तो बड़े ब्लाइंड को चेक किया जा सकता है और हैंड में भी रखा जा सकता है। अगर रेज करना है, तो उस खिलाड़ी को वास्तविक 1010¢¢ से कम राशि जोड़ने की आवश्यकता है।
एक बार जब सभी को एक्ट करने का मौका मिल जाता है और हर किसी के हैंड में सेम राशि होती है, तो प्री-फ्लॉप बेटिंग राउंड समाप्त हो जाता है।
पहले तीन कार्ड फ्लॉप हैं।
10. फ्लॉप डील करें
प्रीफ्लॉप बेटिंग राउंड समाप्त हो जाने के बाद फ्लॉप को डील किया जाता है। ओमाहा जैसे कम्युनिटी कार्ड में, किसी भी हैंड के शोडाउन तक पहुंचने के लिए कुल पांच कम्युनिटी कार्ड होंगे। फ्लॉप वितरित किए गए पांच में से शुरुआती तीन कार्ड होते हैं।
एक बार जब प्रीफ्लॉप राउंड समाप्त हो जाता है, तो फ्लॉप को डील्ट (कार्ड बांटना) किया जाता है. कम्युनिटी कार्ड जैसे ओमाहा में शोडाउन तक पहुंचने के लिए किसी भी हैंड में कुल पांच कम्युनिटी कार्ड होते हैं। फ्लॉप वितरित किए गए पांच में से शुरुआती तीन कार्ड होते हैं।
डीलर डेक पर टॉप कार्ड को नीचे की ओर रख देता है (इसे बर्न कार्ड कहा जाता है) और फिर टेबल के बीच में तीन कार्ड्स को दिखाकर रखा जाता है।
11. डीलर के बाएं खिलाड़ी के साथ अगला बेटिंग राउंड शुरू करें
फ्लॉप को डील्ट करने के बाद अगला बेटिंग राउंड डीलर के बाईं ओर के पहले खिलाड़ी के साथ शुरू होता है, जिसके पास हैंड हो (हैंड वाले खिलाड़ियों को “लाइव प्लेयर” के रूप में जाना जाता है)।
यह खिलाड़ी बिग ब्लाइंड प्रीफ्लॉप जैसी ही स्थिति में है। वह चेक या दांव लगा सकता है। खिलाड़ी को कॉल करने के लिए कोई पैसा जोड़ने की आवश्यकता नहीं है और ना ही उसे फोल्ड करने की आवश्यकता है। इस राउंड में एक दांव आमतौर पर बिग ब्लाइंड की राशि के बराबर होता है।
12. बाईं ओर के अगले खिलाड़ी के साथ गेम जारी रखें
उपलब्ध विकल्पों के साथ अगले लाइव खिलाड़ी के साथ एक्शन चलता है: चेक (अगर पहले कोई दांव नहीं लगा है), कॉल करें (पिछले दांव का मिलान करें), रेज (टॉप पर एक और दांव जोड़ें)।
13. डील द टर्न
फ्लॉप बेटिंग राउंड पूरा होने के बाद डीलर ‘डील द टर्न’ करता है। डेक के टॉप पर स्थित कार्ड को फेस डाउन (दूसरा बर्न कार्ड) कर छोड़ दिया जाता है और एक कार्ड फ्लॉप के बगल में फेसअप किया जाता है। फ्लॉप को डील करने के बाद दूसरा बेटिंग राउंड शुरू होता है, उसे टर्न कहा जाता है। प्रत्येक नए कार्ड के बाद बेटिंग राउंड चलता है।
14. अगला बेटिंग राउंड शुरू करें
एक बार इसके हो जाने के बाद अगला बेटिंग राउंड शुरू होता है।
टर्न बेटिंग राउंड एक अपवाद के साथ बिल्कुल फ्लॉप के जैसा होता है। टर्न (बारी आने पर) पर एक सिंगल दांव अब बड़ी सट्टेबाजी की सीमा का इस्तेमाल करता है। आमतौर पर बड़ी सट्टेबाजी की सीमा बड़े ब्लाइंड के आकार से दोगुनी होती है।
कभी-कभी ज्यादा सुविधा के लिए बड़ी सट्टेबाजी की सीमा बड़े ब्लाइंड के दोगुने से थोड़ी बड़ी होती है। यह $2-$5 लिमिट जैसे गेम्स में सबसे आम बात है।
15. डील द रिवर
एक बार जब सट्टेबाजी का राउंड पूरा हो जाता है तो अंतिम कम्युनिटी कार्ड डील्ट किया जाता है। डीलर एक कार्ड फेसअप करने के बाद अंतिम कार्ड फेसडाउन नहीं करता है।
16. अंतिम बेटिंग राउंड शुरू करें
एक बार जब रीवर को डील्ट किया जाता है तो हैंड का अंतिम सट्टेबाजी राउंड शुरू हो जाता है। रीवर का सट्टेबाजी दौर सभी तरह से टर्न के समान होता है।
17. शोडाउन में प्रवेश
जब रीवर बेटिंग राउंड पूरा हो जाता है, तो सभी शेष लाइव खिलाड़ी शोडाउन में प्रवेश करते हैं। शोडाउन की अवधारणा सरल है: सबसे अच्छा हैंड वाला खिलाड़ी पॉट जीत जाता है।
18. जीतने वाले हैंड का फैसला कैसे करें
ओमाहा में जीतने वाले हैंड का मूल्यांकन टेक्सास होल्डम की तुलना में थोड़ा अलग है।
पहली चीज जो आपको जानने की जरूरत है वह अभी भी वही है- पोकर हैंड रैंकिंग ऑर्डर। ओमाहा पोकर हैंड के मूल्यांकन के लिए कुछ दिशानिर्देश:
शोडाउन में कौन जीतता है, यह देखने के लिए कार्ड बाहर रखें।
- इस चार्ट में सूचीबद्ध हैंड्स के अलावा ओमाहा में किसी अन्य हैंड का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। उदाहरण के लिए, तीन पेयर होने के मतलब वास्तव में केवल “दो पेयर” होना है, इसमें सबसे अधिक मूल्य वाले दो पेयर आपका हैंड बनाते हैं।
- ओमाहा में खिलाड़ियों को अपने हैंड से ठीक दो कार्ड और कम्युनिटी कार्ड से तीन कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि बेस्ट हैंड बनाना संभवन हो सके।
- खिलाड़ी अपने चार कार्ड्स में से किन्हीं दो और पांच कम्युनिटी कार्ड्स में से किन्हीं तीन का इस्तेमाल कर सकता है। उदाहरण के लिए:
- अगर बोर्ड 2JQKAहै
- पहले खिलाड़ी के पास 10992है
- दूसरे खिलाड़ी के पास 10234है
- इस पॉट में केवल पहले खिलाड़ी के पास स्ट्रेट (9♣10♠J♣Q♣K♠) है। दूसरे खिलाड़ी को अपने हैंड से दो कार्ड्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे उसके पास दो पेयर (2♣2♥A♦K♠10♣) से अधिक नहीं होंगे।
- अगर शेष सभी खिलाड़ियों के पास कुछ भी नहीं है, कोई पेयर नहीं है या कुछ भी मजबूत नहीं है, तो जीतने वाला हैंड सबसे अधिक मूल्य वाले सिंगल कार्ड वाला हैंड होगा, जिसका मतलब है:
- A3467–KQJ98से बेहतर हैंड है
- AJ986–AJ982से बेहतर हैंड है
हैंड से दो कार्ड्स का उपयोग करने के कारण, अगर बोर्ड स्ट्रेट है (
उदाहरण के लिए:
- हैंड की ताकत का मूल्यांकन करने के लिए सूट का उपयोग कभी नहीं किया जाता है।
19. विजेता की ओर पॉट पुश करें
एक बार जब आप जीतने वाले हैंड को पहचान लेते हैं, तो वह खिलाड़ी पूरे पॉट को जीत लेता है। जब एक पॉट जीता जाता है तो हैंड पूरा हो जाता है।
20. डीलर बटन को बाईं ओर पास करें, फिर शुरू करें!
हैंड पूरा करने के बाद डीलर- डीलर बटन को अपने बाईं ओर के खिलाड़ी को दे देता है।
इस बिंदु पर आप नए डीलर के बाईं ओर के दो खिलाड़ियों के साथ अपना अगला हैंड शुरू करते हैं।
ओमाहा पोकर बेटिंग के नियम
ओमाहा या तो लिमिट या पॉट-लिमिट बेटिंग स्ट्रक्चर में खेला जाता है। ओमाहा को नो-लिमिट गेम के रूप में नहीं खेला जाना चाहिए। ये गेम स्वाभाविक रूप से एक्शन से भरा होता है इसलिए एक सख्त सट्टेबाजी संरचना गेम में व्यवस्था बनाए रखने में मदद करती है।
ओमाहा को हाय-लो स्प्लिट गेम के रूप में भी खेला जा सकता है। ओमाहा हाय लो कैसे खेलें- ये सीखने के लिए, हमारे ओमाहा हाय-लो पेज को देखें:
खिलाड़ी जो एक हाई-एक्शन ओमाहा गेम खेलना चाहते हैं, पॉट-लिमिट को अपनी सट्टेबाजी संरचना के रूप में बदलते हैं।
पॉट-लिमिट ओमाहा
पॉट-लिमिट ओमाहा की लोकप्रियता हाल ही में इस पॉइंट तक बढ़ी है। विशेष ओमाहा वेरिएशन (विविधता) अब ऑनलाइन और लाइव दोनों में दूसरा सबसे अधिक खेला जाने वाला पोकर वेरिएंट बन गया है। वास्तव में ओमाहा टेबल्स पर 100% ऑनलाइन हाई-बेटिंग एक्शन होना असामान्य नहीं है।
- बेटिंग बटन से क्लॉकवाइज आगे बढ़ती है। बटन के बाईं ओर का खिलाड़ी छोटा ब्लाइंड होता है और बाईं ओर का खिलाड़ी बड़ा ब्लाइंड होता है। उसके बाईं ओर का खिलाड़ी पहले एक्शन करता है।
- उसके विकल्प बड़े ब्लाइंड को कॉल करना, रेड करना या फोल्ड करना है।
- आपका न्यूनतम दांव बिग ब्लाइंड के आकार के बराबर होगा (यह माना जा रहा है कि इस बेटिंग राउंड में आपके सामने किसी भी खिलाड़ी ने दांव नहीं लगाया है)।
- अधिकतम दांव निर्धारित करने के लिए, पॉट में सभी पैसे और मेज पर मौजूद सभी दांव गिनें, जिसमें कोई भी कॉल शामिल हो, जो आप रेज से पहले बनाएं। (यह वास्तव में जितना जटिल लगता है उतना है नहीं।) आपके लिए दो उदाहरण हैं:
- आप $15 के पॉट के साथ फ्लॉप पर एक्शन करने वाले पहले व्यक्ति होंगे। आपके पास चेक या बेट करने का विकल्प है। आप बड़े ब्लाइंड की राशि से लेकर पॉट की पूरी राशि ($15) तक कहीं भी दांव लगा सकते हैं। बीच में कोई भी दांव एक “कानूनी दांव” माना जाएगा।
- आप $15 के पॉट के साथ फ्लॉप पर एक्ट करने वाले दूसरे नंबर के खिलाड़ी होंगे। पहला खिलाड़ी $10 का दांव लगाता है। अब आपके पास फोल्ड करने, कॉल करने ($10) या रेज करने का विकल्प है।
- आपकी न्यूनतम रेज पिछले दांव की राशि के बराबर होगी। इस हैंड में आपकी न्यूनतम रेज $10 ($20 के कुल दांव के लिए $10 + $10) है।
- आपका अधिकतम रेज पॉट की राशि के बराबर है। इसका बात का पता लगाने के लिए पॉट + बेट + अपनी कॉल ($15 + $10 + $10 = $35) जोड़ें। आपको अपनी कॉल के अलावा उस कुल राशि पर दांव लगाने की अनुमति है, जिसका मतलब है कि आपका कुल दांव $45 (कॉल के लिए $10 + पॉट के साइज के लिए $35) है।
- आप न्यूनतम और अधिकतम राशि के बीच में कोई भी राशि रेज कर सकते हैं।
- खेल का आकार ब्लाइंड के साइज से निर्धारित होता है। बाय-इन आमतौर पर न्यूनतम 20 बड़े ब्लाइंड और अधिकतम 100 बड़े ब्लाइंड होते हैं।
पॉट-लिमिट ओमाहा कैसे खेलें: वीडियो
फिक्स्ड-लिमिट ओमाहा
- लिमिट ओमाहा में बेटिंग लिमिट (दांव लगाने की सीमा) फिक्स होती है।
- खेल का आकार दांव के आकार से निर्धारित होता है। उदाहरण के लिए, $4/$8 के गेम में छोटा ब्लाइंड $4 है और बड़ा दांव $8 है। ब्लाइंड $2 और $4 का होगा।
- किसी भी कम्युनिटी कार्ड गेम की तरह आगे बढ़ें, बटन के बाईं ओर ब्लाइंड और क्लॉकवाइज आगे बढ़ें।
- सट्टेबाजी और रेज इन्क्रीमेंट में किए जाते हैं।
- फ्लॉप से पहले बेटिंग इन्क्रीमेंट में छोटे दांव में काम करती है, हमारा उदाहरण $4 है। एक दांव $4 के बराबर होगा, एक रेज $8 की कुल संख्या होगी।
- टर्न और रीवर में बेटिंग इन्क्रीमेंट में बड़े दांव में काम करती है, हमारा उदाहरण $8 है। एक दांव $8 के बराबर होगा, एक रेज $16 के बराबर होगी।
लिमिट बेटिंग स्ट्रक्चर (सट्टेबाजी की सीमा संरचना) रेज की संख्या पर एक रोक लगा देती है। अधिकांश स्थानों में अधिकतम बेट और तीन रेज की अनुमति होती है, हालांकि कुछ पोकर रूम में चार रेज की सीमा तय होती है।